भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के केंद्रीय अनुबंध में दिग्गज खिलाड़ियों के नाम गायब

3 Min Read
Source:BBCIofficial

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने बुधवार, 28 फरवरी को 2023-2024 सीज़न के लिए भारत की पुरुष क्रिकेट टीम के केंद्रीय अनुबंध की घोषणा की। इस घोषणा में कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शामिल न होने से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों में हलचल मच गई है।

प्रमुख खिलाड़ियों के नाम गायब (Big Names Missing)

इस साल के केंद्रीय अनुबंध सूची में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर जैसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के नाम शामिल नहीं किए गए हैं। ईशान किशन ने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर सुर्खियां बटोरी थीं, जबकि श्रेयस अय्यर टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

अनुबंध में हटाए गए कुछ नाम (Players Demoted)

इन दो नामों के अलावा रिशभ पंत, शिखर धवन, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और अजिंक्य रहाणे जैसे कई दिग्गज नामों को उनके ग्रेड से नीचे कर दिया गया है।

बीसीसीआई के निर्णय पर सवाल (Questions on BCCI’s Selection)

केंद्रीय अनुबंध से बाहर किए गए खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखें तो बीसीसीआई के इन फैसलों पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। क्रिकेट विशेषज्ञ और प्रशंसक इस बात पर हैरान हैं कि बोर्ड ने इन खिलाड़ियों को अनुबंध नहीं दिया या उनके ग्रेड घटा दिए।

घरेलू प्रदर्शन के आधार पर हो सकते हैं कारण (Domestic Performance Could Be a Reason)

हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद ये निर्णय खिलाड़ियों के हालिया घरेलू प्रदर्शन के आधार पर लिए गए होंगे। ईशान किशन और श्रेयस अय्यर का रणजी ट्रॉफी में संतोषजनक प्रदर्शन नहीं रहा है। वहीं, बोर्ड युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने पर भी अधिक ध्यान दे रहा है।

आने वाले समय में हो सकता है बदलाव (Changes Can Come in Future)

अनुबंध से हटाए जाने या ग्रेड घटाने के बाद भी इन खिलाड़ियों के लिए अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है। अगर आने वाले समय में उनके प्रदर्शन में सुधार होता है तो उन्हें फिर से अनुबंध सूची में शामिल किया जा सकता है या उनके ग्रेड को बढ़ाया जा सकता है।

अनुबंध पाने वाले खिलाड़ियों की सूची (List of Players Who Received Contracts)

  • ग्रेड A+: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा.
  • ग्रेड A: आर अश्विन, मोहम्मद शमी, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या
  • ग्रेड B: सूर्य कुमार यादव, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल
  • ग्रेड C: अन्य कई खिलाड़ियों के नाम इस श्रेणी में शामिल हैं।

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों और विशेषज्ञों को अब आने वाली घरेलू श्रृंखलाओं और आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर इन खिलाड़ियों के भविष्य का इंतजार रहेगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version