Meta AI Chatbot in India! जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

4 Min Read
Source:socialmedia

क्या आपने कभी किसी चैटबॉट से बातचीत की है? चैटबॉट एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो इंसानों जैसी बातचीत कर सकता है. हाल ही में, मेटा (पहले Facebook) ने India में अपनी AI चैटबॉट को लॉन्च किया है.

आपको बता दें कि ये चैटबॉट अभी शुरुआती दौर में है और फिलहाल सिर्फ व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर ही उपलब्ध है. आइए, इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताते हैं कि मेटा की ये AI Chabot क्या है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

क्या है Meta AI Chatbot (India)?

Meta AI Chatbot एक ऐसा टूल है जो Artificial Intelligence (AI) तकनीक का इस्तेमाल करके यूजर्स से बातचीत कर सकती है. आप इसे टेक्स्ट मैसेजेस के जरिए सवाल पूछ सकते हैं और ये Chabot आपको जवाब देने की कोशिश करेगी.

Chatbot का इस्तेमाल फिलहाल कहां हो रहा है?

जैसा कि हमने बताया, अभी के लिए मेटा की ये Artificial Intelligence (AI) Chatbot सिर्फ तीन जगहों पर इस्तेमाल की जा सकती है:

  • व्हाट्सएप ग्रुप चैट्स: अगर आप किसी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन हैं, तो आप ग्रुप चैट में “@meta ai” लिखकर और उसके बाद अपना सवाल पूछकर Chabot को इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इंस्टाग्राम: इंस्टाग्राम पर आप सर्च बार में जाकर “meta ai” सर्च कर सकते हैं. इसके बाद चैटबॉट खुल जाएगी और आप इससे बातचीत कर सकते हैं.
  • फेसबुक मैसेंजर: फेसबुक मैसेंजर में भी आप चैटबॉट को उसी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आप इंस्टाग्राम पर इस्तेमाल करते हैं. सर्च बार में “meta ai” लिखकर सर्च करें और फिर Chabot से बातचीत शुरू करें.

चैटबॉट क्या कर सकता है?

फिलहाल, मेटा की ये AI चैटबॉट शुरुआती दौर में है, इसीलिए इसकी क्षमताएं सीमित हैं. अभी के लिए, आप इस चैटबॉट का इस्तेमाल करके:

  • आसान सवालों के जवाब पा सकते हैं: उदाहरण के लिए, आप इस Chabot से मौसम, खबरें या किसी टॉपिक के बारे में सामान्य जानकारी पूछ सकते हैं.
Meta AI Chatbot
  • इमेज जनरेट कर सकते हैं: ये चैटबॉट आपके द्वारा दिए गए टेक्स्ट के आधार पर एक इमेज बना सकता है. उदाहरण के लिए, आप “बिल्ली पेड़ पर चढ़ रही है” लिखकर चैटबॉट को भेज सकते हैं, और चैटबॉट आपको एक ऐसी इमेज दिखाएगा जिसमें बिल्ली पेड़ पर चढ़ रही हो.

चैटबॉट की सीमाएं क्या हैं?

जैसा कि हमने बताया, ये Chabot अभी शुरुआती दौर में है, इसलिए इसकी कुछ सीमाएं हैं:

  • जटिल सवालों के जवाब नहीं दे सकता: अगर आप इस Chabot से बहुत जटिल या गहन सवाल पूछेंगे, तो हो सकता है कि ये आपको सही जवाब ना दे पाए.
  • हमेशा सही जानकारी नहीं दे सकता: चूंकि ये एक नया टूल है, इसलिए ये मुमकिन है कि कभी-कभी ये आपको गलत जानकारी दे दे.
  • हिंदी समेत सभी भाषाओं को सपोर्ट नहीं करता: फिलहाल ये Chabot सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है.

भविष्य में क्या हो सकता है?

हालांकि अभी ये Chabot सीमित क्षमताओं वाला है, लेकिन भविष्य में ये काफी ज्यादा तरक्की कर सकता है

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version